स्वाभिमान ही व्यक्ति की पहचान है : कोसारे महाराज

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 स्वाभिमान ही व्यक्ति की पहचान है 

: कोसारे महाराज


           आत्मसम्मान क्या है? स्वाभिमान शब्द का प्रयोग स्वाभिमान और स्वाभिमान के लिए किया जाता है। स्वमान का सामान्य अर्थ विद्यालय में ही संधि भंग में पढ़ा गया कि स्वमान अर्थात् स्वाभिमान, स्व अर्थात् स्वयं, आप स्वयं।

            यह एक ऐसा शब्द है जो हमें जगाता है, प्रेरित करता है और हमें अपने कर्तव्य के प्रति आगे बढ़ने की चुनौती देता है। स्वाभिमान हमारे अपने विश्वास को जगाता है। हमें अपने संस्कारों के प्रति, अपने देश के प्रति, अपनी संस्कृति के प्रति, अपने समाज के प्रति और अपने कुल के प्रति स्वाभिमानी बनने की प्रेरणा देती है। मनुष्य तीन ऋण लेकर पैदा होता है। पहला- पैतृक ऋण। दूसरा ऋण सामाजिक ऋण है। हम जिस समाज में हैं, उस समाज को अपनी कुशलता, बुद्धि और बुद्धि से सेवा करने के लिए शुद्ध स्वाभिमान का भाव रखें। हम पर तीसरा कर्ज है देश का कर्ज। अपने राष्ट्र में रहकर, उसके अन्न-जल से पोषण प्राप्त कर हम अपने, अपने परिवार और अपने समाज के विकास में सहयोगी बनते हैं। इसलिए उस राष्ट्रीय गौरव को जगाए रखना चाहिए। राष्ट्र को स्वतंत्र कराने के लिए यदि राष्ट्र पर किसी भी प्रकार की विपदा या अधीनता आई तो अनेक देशभक्तों एवं विवेकशील पुरुषों ने स्वाभिमान के वश होकर आत्म-समर्पण कर दिया। ऐसा स्वाभिमान हमारे अंतःकरण को प्रकाशित करता है।

          व्यक्ति की श्रेष्ठता से ही समाज में व्यक्ति की पहचान स्वाभिमान होती है। स्वाभिमानी मनुष्य को समाज में महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त होता है और स्वाभिमानी मनुष्य की पूर्ण विश्वसनीयता भी समाज में बनी रहती है।

          जो व्यक्ति अपने धन-संपदा या समाज में अपने को महत्वपूर्ण समझकर अपने पर गर्व करता है, वह वास्तव में उसका अहंकार है। अहंकारी होने और स्वाभिमानी होने में बहुत बड़ा अंतर है। समाज स्वाभिमान को महत्वपूर्ण मानता है, लेकिन अहंकारी स्वयं को महत्वपूर्ण मानता है। समाज में स्वाभिमान का सम्मान माना जाता है, लेकिन अहंकारी स्वयं को सम्मानित मानता है। अहंकारी व्यक्ति को यह समझना आवश्यक है कि समाज किसी की संपत्ति, धन या पद का सम्मान नहीं करता, समाज व्यक्ति के कार्यों, व्यवहार और आचरण की श्रेष्ठता का सम्मान करता है। स्वाभिमानी व्यक्ति सत्य से प्रेम करता है और अहंकारी व्यक्ति सत्य से दूर भागता है, इसलिए जब वह सत्य से प्रेम करने लगे तो समझना चाहिए कि वह भी स्वाभिमानी होता जा रहा है।

          स्वाभिमान की श्रेष्ठता को ईमान कहते हैं। जब कोई व्यक्ति अपने कर्म का फल सच्चाई और निष्ठा से देता है और अपने सभी कर्तव्यों को पूरी निष्ठा से करता है, तो उसे ईमानदार कहा जाता है। जब स्वाभिमान की श्रेष्ठता पर ईमानदारी की छाप लग जाती है तो ऐसे व्यक्ति को समाज में विशेष स्थान प्राप्त होता है। ईमानदार व्यक्ति को समाज का पूरा सहयोग मिलता है और समय पर जितना पैसा चाहिए कर्ज के रूप में मिलता है। यदि किसी धनी व्यक्ति को समाज में ईमानदार होने का विश्वास नहीं मिलता है तो उसे उधार लेने में भी असुविधा होती है क्योंकि विश्वास ईमानदारी पर आधारित होता है, पैसे पर नहीं। ऐसे कारण सिद्ध करते हैं कि मनुष्य अपने स्वाभिमान के कारण संसार में कितना श्रेष्ठ हो सकता है, जिससे उसका जीवन सम्माननीय और आनंदमय हो जाता है।

           स्वाभिमान व्यक्ति को स्वावलंबी बनाता है जबकि अहंकारी हमेशा दूसरों पर निर्भर रहना चाहता है। स्वाभिमान और अभिमान में बहुत सूक्ष्म अंतर है। इन दोनों का मेल व्यक्तित्व को बहुत जटिल बना देता है।

           उसके कर्मों का प्रतिफल अन्य सभी लोगों की सहायता माना जाता है, उसका स्वाभिमान अभिमान में नहीं बदल जाता और उसमें स्वाभिमान और अभिमान को परखने की प्रवृत्ति जाग्रत हो जाती है।

           छोटेपन से महत्व की ओर बढ़ना स्वाभिमान की निशानी है, जबकि महत्व पाकर दूसरों को छोटा समझना अहंकारी होने का प्रमाण है। अभिमान में व्यक्ति स्वयं को दिखाकर दूसरों को नीचा दिखाने की कोशिश करता है, इसलिए लोग उससे दूर रहना चाहते हैं, चापलूस लोग अपने स्वार्थ के कारण ऐसा ही करते हैं, इसके विपरीत स्वाभिमानी व्यक्ति विचारों को महत्व देता है। दूसरों के हैं, तो लोग उनके मुरीद हैं। हुह।

           एक अच्छा श्रोता होना स्वाभिमान की निशानी है क्योंकि वह सोचता है कि मुझे लोगों से बहुत कुछ लेना है। हर उपलब्धि के मूल में अहंकार का सांप होता है, जिसके प्रति हमेशा सावधान रहने से आप उसके दंश से बच सकते हैं। स्वाभिमान हमेशा स्वतंत्र का पक्ष लेता है, इसलिए स्वाभिमानी स्वतंत्रता के लिए लड़ता है जबकि अहंकारी स्वयं को स्वतंत्र रखकर दूसरों की गुलामी का समर्थन करता है।

            जब कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार की बेईमानी करता है तो उसे पहले अपना स्वाभिमान समाप्त करना पड़ता है या वह स्वाभिमानी नहीं होता क्योंकि जब बेईमानी सिद्ध हो जाती है तो अपमान भी भरपूर होता है। स्वाभिमान व्यक्ति की श्रेष्ठता और अच्छे कर्मों की पहचान है। जीवन में बेईमानी करने वाला स्वाभिमानी व्यक्ति समृद्धि में भले ही पिछड़ जाए, लेकिन समाज में हमेशा सबसे आगे रहता है।

           स्वाभिमानी व्यक्ति को अधिकार लेकिन सफलता प्रयासों से ही प्राप्त होती है क्योंकि समाज उसका साथ अवश्य देता है। कोई भी बेईमान या लालची या स्वार्थी व्यक्ति कुछ समय के लिए बेईमान का साथ दे सकता है, लेकिन ऐसा व्यक्ति किसी भी समय धोखा देता है। एक बेईमान या साधारण व्यक्ति की मृत्यु के साथ ही पहचान समाप्त हो जाती है, लेकिन समाज हमेशा स्वाभिमानी और ईमानदार लोगों को याद करता है और समय-समय पर उनकी व्याख्या भी करता रहता है।

           संसार में अपनी पहचान स्थापित करने के लिए व्यक्ति का स्वाभिमानी होना आवश्यक है, जिसके लिए अपने कार्यों, व्यवहार और आचरण में श्रेष्ठता उत्पन्न करना आवश्यक है। यदि कोई व्यक्ति किसी प्रकार का अनुचित कार्य करता है तो वह अपना सम्मान भी नहीं कर सकता क्योंकि वह जानता है कि वह पापी है। जो व्यक्ति स्वयं का सम्मान नहीं कर सकता, वह दूसरों से सम्मान की अपेक्षा रखना मूर्खता है। यदि कोई व्यक्ति सम्मान की अपेक्षा रखता है तो सबसे पहले उसे स्वयं का सम्मान करना सीखना चाहिए और एक स्वाभिमानी व्यक्ति ही स्वयं का सम्मान कर सकता है।

           दूसरों को कम आंकना और अपने को महान समझना शान की बात है। और किसी का दिल दुखाए बिना अपने मूल आदर्शों पर अडिग रहना ही स्वाभिमान है। अहंकारी व्यक्ति स्वयं को स्वाभिमानी कहता है, लेकिन उसका आचरण, व्यवहार और वचन दूसरों को आहत करता है। अहंकारी अन्याय करता है और स्वाभिमानी उसका विरोध करता है। स्वाभिमान दूसरों के प्रभुत्व को समाप्त कर देता है जबकि अहंकारी अपना प्रभुत्व स्थापित कर लेता है। रावण अहंकारी था क्योंकि वह सभी पर हावी होना चाहता था, कंस अहंकारी था क्योंकि वह आतंक के बल पर शासन करना चाहता था। राम ने रावण का आधिपत्य समाप्त किया और कृष्ण ने कंस के आतंक को पराजित किया, इसलिए राम और कृष्ण दोनों ही स्वाभिमानी थे।

            देश के गौरव की रक्षा के लिए हजारों ललनाओं ने जौहर की आग में कूदकर अपने स्वाभिमान की रक्षा की। अपने स्वाभिमान के लिए झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई ने फिरंगियों से युद्ध करते हुए देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। यह स्वाभिमान ही है जो हमें हमारे निश्चय से विचलित नहीं कर सकता। स्वाभिमान हमारे गिरते हुए कदमों को ऊर्जा देता है और उन्हें ताकत देता है। स्वाभिमान हमें कठिन परिस्थितियों और खराब परिस्थितियों में भी हारने नहीं देता।

 

कोसारे महाराज :- संस्थापक व राष्ट्रीय अध्य्क्ष

मानव हित कल्याण सेवा संस्था नागपुर

 

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